Valmiki Nagar Lok Sabha Candidate 2024 जाने Best तारीख और चुनाव मैदान में कौन कौन है

बाल्मीकि नगर लोकसभा सीट से वर्तमान में जनता दल यूनाइटेड के टिकट पर बाय इलेक्शन में सुनील कुमार कुशवाहा चुनाव जीत कर सांसद बने हुए हैं! आज हम चर्चा करेंगे Valmiki Nagar Lok Sabha Candidate 2024 के लिए कौन-कौन उम्मीदवार किस पार्टी से चुनाव लड़ेंगे!

बाल्मीकि नगर लोकसभा ज्यादा पुराना संसदीय क्षेत्र नहीं है, बाल्मीकि नगर को साल 2008 में नया लोकसभा क्षेत्र बनाया गया! पहली बार बाल्मीकि नगर में लोकसभा का चुनाव 2009 में कराया गया था, अभी वर्तमान में कुशवाहा समुदाय के सुनील कुमार कुशवाहा जो बैजनाथ प्रसाद महतो के पुत्र हैं! बैद्यनाथ प्रसाद महतो के निधन के बाद JDU की तरफ से उनके पुत्र को टिकट दिया गया!

Valmiki Nagar Lok Sabha Candidate 2024 List

बाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र के अंदर ब्राह्मण तथा कुशवाहा जाति के लोगों का आबादी सबसे ज्यादा है! इसलिए Valmiki Nagar Lok Sabha Candidate 2024 के लिए कुशवाहा जाति के उम्मीदवार तथा ब्राह्मण जाति के उम्मीदवारों में चुनाव लड़ने का काफी शोर मचा हुआ है! उत्तर प्रदेश से सटे हुए इलाके होने के कारण यहां से बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार भी चुनाव में अपना पूरा दमखम दिखाने का कोशिश करते हैं!

Valmiki Nagar Lok Sabha Candidate 2024
Valmiki Nagar Lok Sabha Candidate 2024

लव कुश समीकरण के कारण नीतीश कुमार बाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र अपने पास रखना चाहते हैं, लेकिन वहीं पर एनडीए गठबंधन के चिराग पासवान अपने ब्राह्मण नेता को यहां से चुनाव लड़ना चाहते हैं! जनता दल यूनाइटेड वाले बाल्मीकि नगर छोड़ना नहीं चाहते हैं और चिराग पासवान माने को तैयार नहीं है!

इसे जरूर पढ़ें 

  1. मधेपुरा का गोप फ़ाइनल हो गया
  2. पूर्णिया से ये लोक सभा उम्मीदवार
  3. वैशाली में आमने सामने यह पार्टी
  4. भागलपुर सांसद का टिकट पॉकेट में

Loksabha Candidates Of INDIA Alliance From Valmiki Nagar

इंडिया गठबंधन की तरफ से बाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए कोई मजबूत दावेदार अभी तक नजर नहीं आ रहा है! अब देखना होगा राष्ट्रीय जनता दल के तरफ से Valmiki Nagar Lok Sabha Candidate 2024 की सूची में किसका नाम है! अगर राजद को यहां से कोई मजबूत उम्मीदवार नहीं मिला तो जबरदस्ती बाल्मीकि नगर सीट कांग्रेस को दे दिया जाएगा!

Loksabha Candidates Of INDIA Alliance From Valmiki Nagar
Loksabha Candidates Of INDIA Alliance From Valmiki Nagar

कांग्रेस की सबसे बड़ी कमजोरी है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने शाश्वत केदार को उम्मीदवार बनाए थे! लेकिन जब 2020 में जनता दल यूनाइटेड के बैजनाथ प्रसाद महतो की मौत हो गई तो बाय इलेक्शन में प्रवेश कुमार मिश्रा को उम्मीदवार बनाया था! बाल्मीकि नगर लोकसभा के उपचुनाव में सुनील कुमार कुशवाहा ने प्रवेश कुमार मिश्रा को 22539 वोटो से हराकर सांसद बने थे!

Loksabha Candidates Of BJP (NDA) From Valmiki Nagar

लोकसभा चुनाव में अगर एनडीए की तरफ से Valmiki Nagar Lok Sabha Candidate 2024 की बात किया जाए तो बाल्मीकि नगर से चुनाव लड़ने के लिए चिराग पासवान अपने पार्टी के प्रवक्ता एवं ब्राह्मण नेता राजू तिवारी को चुनाव लड़ना चाहते हैं! लेकिन नीतीश कुमार ने लव कुश समीकरण को साधने का काम किया है जिस वजह से कुशवाहा और धानुक समाज के लोगों को JDU वाले नाराज करना नहीं चाहेंगे!

Loksabha Candidates Of BJP (NDA) From Valmiki Nagar
Loksabha Candidates Of BJP (NDA) From Valmiki Nagar

कहा तो यह भी जा रहा है कि इस नीतीश कुमार किसी भी हाल में है बाल्मीकि नगर लोकसभा सीट नहीं छोड़ेंगे! और चिराग पासवान यह बात मानने के लिए तैयार नहीं है क्योंकि उन्होंने राजू तिवारी जो उनके ही लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास के प्रवक्ता है, उन्हें Valmiki Nagar Lok Sabha Candidate 2024 के रूप में हेलीकॉप्टर की सवारी करवाना चाहते हैं!

Assembly In Valmiki Nagar Lok Sabha Constituency

बाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र के अंदर 6 विधानसभा क्षेत्र आते हैं जिसमें से इंडिया गठबंधन तथा एनडीए गठबंधन के विधायक अपना प्रतिनिधित्व करते हैं! बाल्मीकि नगर लोकसभा के सभी 6 विधानसभा क्षेत्र इस प्रकार है, जिसकी जानकारी विधानसभा क्षेत्र संख्याओं तथा विधायक के नाम एवं उनके पार्टी के नाम के साथ नीचे दिया जा रहा है!

  1. वाल्मीकि नगर विधानसभा क्षेत्र संख्या 1, धीरेंद्र प्रताप सिंह उर्फ रिंकू सिंह जो JDU से विधायक है!
  2. रामनगर विधानसभा क्षेत्र संख्या 2, भागीरथी देवी जो भारतीय जनता पार्टी से विधायक है!
  3. नरकटियागंज विधानसभा क्षेत्र संख्या 3, रश्मि वर्मा जो भारतीय जनता पार्टी से विधायक है!
  4. बगहा विधानसभा क्षेत्र संख्या 4, राम सिंह जो की भाजपा की टिकट से विधायक हैं!
  5. लौरिया विधानसभा क्षेत्र संख्या 5, विनय बिहारी भाजपा के वर्तमान में विधायक हैं!
  6. सिकटा – विधानसभा क्षेत्र संख्या 9, वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता CPI(ML)(L) के विधायक हैं!

Valmiki Nagar Lok Sabha Result 2020

बाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र से 2020 में हुए लोकसभा के उपचुनाव में सुनील कुमार कुशवाहा जनता दल यूनाइटेड के टिकट से चुनाव जीतकर सांसद बने थे! बाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशी प्रवेश कुमार मिश्रा 3 लाख 80 हजार 821 वोट लाकर दूसरे स्थान पर रहे थे!

उम्मीदवार का नाम प्राप्त वोटो की संख्या
Sunil Kumar (JDU) 403,360
Pravesh Kr Mishra (INC) 3,80,821
Shailendra Kumar (BPP) 1,09,711
Prem Kumar Chaudhary (RLSP) 52,396
NOTA 41,041

वहीं 2019 के लोकसभा चुनाव में वर्तमान सांसद सुनील कुमार के पिताजी बैद्यनाथ प्रसाद महतो को 6 लाख से अधिक वोट मिले थे! पिता की मृत्यु होने के बावजूद भी सहानुभूति वोट के नाम पर जनता का ज्यादा कुछ समर्थन नहीं मिला, क्योंकि बैजनाथ प्रसाद महतो 3,54,616 वोटो के अंतर से जबरदस्त चुनाव जीते थे! साल 2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी की दूसरी लहर थी और जनता दल यूनाइटेड एनडीए गठबंधन के साथ चुनाव लड़ रहे थे!

Valmiki Nagar Loksabha History

बाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र की स्थापना 2008 में कराया गया था और यहां से पहली बार लोकसभा का चुनाव 2009 में संपन्न कराया गया था! पहले संसद के रूप में यहां से जनता दल यूनाइटेड की टिकट पर बैजनाथ प्रसाद महतो ने चुनाव जीतकर 2009 के लोकसभा का सदस्य बने थे!

  • 2009 Baidyanath Prasad Mahto Janata Dal (United)
  • 2014 Satish Chandra Dubey (BJP)
  • 2019 Baidyanath Prasad Mahto Janata Dal (United)
  • 2020 Sunil Kumar Kushwaha JDU

जनता दल यूनाइटेड ने भारतीय जनता पार्टी से अलग होकर साल 2014 का लोकसभा चुनाव जब लड़ा तो बैजनाथ प्रसाद महतो को भाजपा के सतीश चंद्र दुबे के हाथों चुनाव में हार का सामना करना पड़ा! लेकिन फिर साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा अपने जीते हुए कैंडिडेट का टिकट काटकर JDU जदयू को यह सीट छोड़ दिया!

Conclusion

आज हमने आपको वाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र के पहले संसद तथा उनके राजनीतिक सफर के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है जो कि आपको काफी इंटरेस्टिंग लगा होगा! बाल्मीकि नगर के पहले संसद और वर्तमान सांसद दोनों एक ही पार्टी के हैं और दोनों पिता पुत्र हैं जो की एक ही परिवार के हैं!

बाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र का गठन साल 2008 में किया गया था, और यहां से पहली बार लोकसभा का चुनाव 2009 में जनता दल यूनाइटेड के टिकट से बैजनाथ प्रसाद महतो ने अपना जीत दर्ज किए थे! साल 2020 में उनके आकस्मिक निधन होने के कारण, पार्टी की तरफ से उनके पुत्र सुनील कुमार कुशवाहा को यहां से संसद का टिकट दिया गया!

हमने वाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र के 2020 वाले रिजल्ट के बारे में भी आपको बताया तथा उसे उपचुनाव में जो भी अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों के जो भी उम्मीदवार थे, उनको मिले हुए वोटो के बारे में भी हमने आपको जानकारी देने का काम किया! उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको बाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र के बारे में जानकर बहुत अच्छा लगा होगा!

आज के इस लेख को अपने वाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र के नेताओं तथा सामाजिक कार्यकर्ताओं तक जरूर शेयर करें, अगर कोई Valmiki Nagar Lok Sabha Candidate 2024 की जानकारी मेरे से छूट गया होगा तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं!

वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान कहाँ स्थित है?

वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान पश्चिमी चंपारण जिले में स्थित है, जो बिहार के उत्तर और पश्चिम कोने पर होने के कारण आज पड़ोस के राज्यों से तथा नेपाल से भी बहुत सारे टूरिस्ट घूमने के लिए यहां आते हैं! वाल्मीकि नगर को बिहार का स्वर्ग बोला जाता है, इसीलिए तो नीतीश कुमार बाल्मीकि नगर लोकसभा सीट छोड़ना नहीं चाहते हैं!

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व से कौन सी नदी बहती है?

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व क्षेत्र में गंडक, पंडई, मनोर, हरहा, मसान और भपसा नदियाँ बहती है! पश्चिम चंपारण जिले के उत्तर में स्थित वाल्मीकि टाइगर रिजर्व क्षेत्र बिहार के उत्तर और पश्चिम कोने में होने के कारण हिमालय की तलहटी से सटा हुआ है!

वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना कब हुई थी?

वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना वर्ष 1990 में किया गया था, वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान पश्चिमी चंपारण जिले के टोटल 17 प्रतिशत हिस्सों में फैला हुआ है!

बिहार में लोकसभा क्षेत्र कौन कौन सा है?

बिहार में टोटल 40 लोकसभा क्षेत्र है, इसका मतलब यह है कि बिहार से 40 सांसद चुनकर लोकसभा के सदस्य के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज करते हैं! आप हमारे वेबसाइट पर सभी 40 लोकसभा क्षेत्र के बारे में चुनाव इतिहास एवं चुनाव लड़ने वाले सभी उम्मीदवारों तथा उनके राजनीतिक पार्टियों के बारे में विस्तार पूर्वक पढ़ सकते हैं!

बिहार के प्रथम लोकसभा अध्यक्ष कौन है?

बिहार के प्रथम लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार एक महिला थी, जिनके पिता का नाम बाबू जगजीवन राम तथा माता जी का नाम इन्द्राणी देवी थी! मीरा कुमार कांग्रेस के टिकट पर सासाराम से लोकसभा सांसद थी और उनका जन्म 31 मार्च, 1945 को हुआ था!

हमारी लोकसभा का क्या नाम है?

लोकसभा चुनाव में जनता अपना वोट देकर अपना सांसद चुनते हैं, लोकसभा को निचला सदन बोला जाता है और राज्यसभा को उच्च सदन बोला जाता है!

Leave a Comment