Sitamarhi Lok Sabha Election 2024 सीतामढ़ी में लगता है Best कमल खिलेगा!

सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र से 2019 में जनता दल यूनाइटेड की टिकट पर सुनील कुमार पिंटू ने जीत दर्ज किया था! 18वीं लोकसभा चुनाव के लिए Sitamarhi Lok Sabha Election 2024 मैं कौन-कौन उम्मीदवार किसी राजनीतिक पार्टी से आएंगे चलिए नीचे जानते हैं!

2014 के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय लोक क्षमता पार्टी के उम्मीदवार रामकुमार शर्मा ने भारतीय जनता पार्टी के सहयोग से चुनाव जीतने में कामयाबी हासिल किए थे! 2014 के लोकसभा चुनाव में जनता दल यूनाइटेड अकेली चुनाव मैदान में भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय जनता दल दोनों का सामना कर रही थी!

Sitamarhi Lok Sabha Election 2024 Date

पांचवें चरण की 5 मई को Sitamarhi Lok Sabha Election 2024 के लिए तारीख तय किया गया है, इस दिन सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी 6 विधानसभा क्षेत्र के लोग अपने नए संसद का चुनाव करेंगे!

Sitamarhi Lok Sabha Election 2024 Date
Sitamarhi Lok Sabha Election 2024 Date

अब देखना होगा Sitamarhi Lok Sabha Election 2024 के लिए राष्ट्रीय जनता दल की तरफ से अर्जुन राय चुनाव मैदान में आते हैं या फिर किसी अन्य दूसरे उम्मीदवार को यहां से चुनाव लड़ाया जाएगा! मौजूदा सांसद सुनील कुमार पिंटू नीतीश कुमार के खिलाफ भी बोलने लगे थे इस वजह से उनका टिकट इस बार कट सकता है!

Assembly – Sitamarhi Lok Sabha Constituency

वर्तमान समय में बाजपट्टी विधानसभा क्षेत्र से राष्ट्रीय जनता दल के विधायक है, इसके अलावा बथनाहा, परिहार, सुरसन्ड, सीतामढ़ी और रून्नीसैदपुर से एनडीए के विधायक प्रतिनिधित्व कर रहे हैं!

  • 24-बथनाहा – बथनाहा सीतामढ़ी जिला के आरक्षित विधानसभा क्षेत्र हैं जहां से अनिल कुमार भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव जीतकर मौजूदा विधायक है!
  • 25-परिहार – परिहार विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार गायत्री देवी ने चुनाव जीतकर विधायक बनी है!
  • 26-सुरसन्ड – सुरसंड विधानसभा क्षेत्र से जनता दल यूनाइटेड के विधायक दिलीप राय वर्तमान में मौजूदा विधायक है!
  • 27-बाजपट्टी – बाजपट्टी विधानसभा क्षेत्र से राष्ट्रीय जनता दल के विधायक मुकेश कुमार यादव है जो सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र के के अंदर अकेला लक्स इंडिया गठबंधन के वर्तमान में मौजूदा विधायक हैं!
  • 28-सीतामढ़ी – सीतामढ़ी विधानसभा क्षेत्र से मिथिलेश कुमार भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर मौजूदा विधायक है!
  • 29-रून्नीसैदपुर – रुन्नीसैदपुर विधानसभा क्षेत्र से जनता दल यूनाइटेड के मौजूदा विधायक पंकज मिश्रा है!

INDIA Candidates In Sitamarhi Lok Sabha

इंडिया गठबंधन की तरफ से राष्ट्रीय जनता दल के टिकट पर फिर से अर्जुन राय Sitamarhi Lok Sabha Election 2024 लड़ सकते हैं! लेकिन इस बार राष्ट्रीय जनता दल एक अलग प्रयोग भी कर सकती है जिससे कि पिछले दो लोकसभा के उपचुनाव में हम लोगों ने देखे थे, बनिया समाज के लोग भी यहां से वोट लाते हैं!

वैसे समाज के उम्मीदवार के रूप में एक नया प्रयोग राष्ट्रीय जनता दल इस बार करने जा रही है, और ऐसा माना जाता है कि जिसके हाथों में मां गठबंधन यानी इंडिया गठबंधन का झंडा होता है वह बहुत ही कड़ा एवं जबरदस्त मुकाबला करते वह दिखाई देते हैं! उधर रितु जायसवाल भी चुनाव में इंतजार कर रही है जिधर से टिकट मिलेगा उधर से वह चुनाव लड़ जाएगी!

Sitamarhi Lok Sabha Candidate Of NDA

इस बार पिंटू कुमार राय को सीतामढ़ी से जनता दल यूनाइटेड टिकट नहीं देने जा रही है क्योंकि जिस दिन ललन सिंह का दिल्ली में पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा हुआ था! उसी दिन नीतीश कुमार ने घोषणा कर दिया था सीतामढ़ी कौन लड़ेगा, Sitamarhi Lok Sabha Election 2024 के लिए JDU के टिकट पर देवेश चंद्र ठाकुर का चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है!

शिवहर लोकसभा के उम्मीदवार यह होंगे
वैशाली से इनका टिकट कटना तय

कुछ दिनों पहले उपेंद्र कुशवाहा भी सीतामढ़ी से एक बहुत बड़ी जबरदस्त रैली की शुरूआत किया था, ऐसे में उम्मीद लगाए जा रहा है कि इस सीट के लिए रालोसपा के रामकुमार शर्मा नहीं बल्कि सुपौल जिला के माधव आनंद चुनाव लड़ेंगे!

लेकिन राजनाथ सिंह ने सीतामढ़ी में आकर Sitamarhi Lok Sabha Election 2024 के लिए सभी इंडिया गठबंधन के राजनीतिक पार्टियों में हलचल मचा दिया है! सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र के जनता को अब लगने लगा है यहां से कमल खिलेगा 2024 के चुनाव में, वह भी जबरदस्त बढ़त के साथ!

यह पूर्णिया से लड़ेंगे और जीतेंगे
मधेपुरा में उम्मीदवार बदले जाएंगे
वाल्मीकि नगर में जबरदस्त पेच फंसा है

अयोध्या में राम मंदिर बनने के बाद से सीतामढ़ी में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार का इंतजार पूरे सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र के जनता को है! अगर Sitamarhi Lok Sabha Election 2024 के लिए भाजपा के उम्मीदवार होते हैं तो राजनीतिक गलियों में इस बात की चर्चा है कि जिनके साथ भाजपा का झंडा होता है वह चुनाव जीतने के करीब होता है!

Check Sitamarhi Lok Sabha History

सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र से पहले सांसद जे.बी. कृपलानी के रूप में साल 2000 2000 में मिला था! जो कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीतकर लोकसभा पहली बार पहुंचे थे! उसके बाद से यहां से लगातार कभी यादव सांसद तो कभी अन्य समाज के नेताओं को सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला है!

  1. 1957 जे.बी. कृपलानी प्रजा सोशलिस्ट पार्टी
  2. 1962 नागेन्द्र प्रसाद यादव कांग्रेस
  3. 1967 नागेन्द्र प्रसाद यादव कांग्रेस
  4. 1971 नागेन्द्र प्रसाद यादव कांग्रेस
  5. 1977 श्याम सुंदर दास जनता पार्टी
  6. 1980 बाली राम भगत भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (यू)
  7. 1984 राम श्रेष्ठ खिरहर कांग्रेस
  8. 1989 हुकुमदेव नारायण यादव जनता दल
  9. 1991 नवल किशोर राय जनता दल
  10. 1996 नवल किशोर राय जनता दल
  11. 1998 सीताराम यादव राजद
  12. 1999 नवल किशोर राय जनता दल (यूनाइटेड)
  13. 2004 सीताराम यादव राजद
  14. 2009 अर्जुन रॉय जनता दल (यूनाइटेड)
  15. 2014 राम कुमार शर्मा रालोसपा
  16. 2019 सुनील कुमार पिंटू जनता दल (यूनाइटेड)

2019 की लोकसभा चुनाव में जनता दल यूनाइटेड के उम्मीदवार को यहां से जीत मिली थी, जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय लोक क्षमता पार्टी के रामकुमार शर्मा को चुना गया था! लेकिन 18वीं लोकसभा चुनाव के लिए Sitamarhi Lok Sabha Election 2024 में लोगों को सब कुछ परिवर्तन होता हुआ दिखाई दे रहा है!

Sitamarhi Lok Sabha Result 2019

17वीं लोकसभा चुनाव में जनता दल यूनाइटेड के टिकट पर सुनील कुमार पिंटू को सीतामढ़ी की जनता ने अपना संसद के रूप में स्वीकार किया था! सुनील कुमार पिंटू को भारतीय जनता पार्टी का भी सपोर्ट प्राप्त था, जिस वजह से उन्होंने 2 लाख 50 हजार 539 वोट अधिक लाकर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अर्जुन राय को चुनाव हार दिया था!

उम्मीदवार का नाम प्राप्त मतों की संख्या
Sunil Kumar Pintu (JDU) 5,67,745
Arjun Rai (RJD) 3,17,206
Dharmendra Kumar 20,487
Vinod Sah 17,724
Mahesh Nandan Singh 17,270
Ramesh Kumar Mishra 11,056

अर्जुन राय 2019 के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल के टिकट पर चुनाव लड़ रहे थे, लेकिन इस बार उम्मीदवार अलग है और चुनाव का समीकरण भी बिल्कुल अलग हो चुका है! वहीं अगर इंडिया गठबंधन की तरफ से उम्मीदवार की बात करें तो लोकसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनता दल के तरफ से अर्जुन राय का नाम सामने आ रहा है, जो पहले जनता दल यूनाइटेड में हुआ करते थे!

Conclusion

आज हमने आपको सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र के वर्तमान सांसद तथा उसके राजनीतिक पार्टी की तरफ से 18वीं लोकसभा चुनाव के लिए कौन से उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे! इस बात की फुल गारंटी है कि सुनील कुमार का टिकट जनता दल यूनाइटेड की तरफ से काट दिया जाएगा और उसके जगह पर देवेश चंद्र ठाकुर को Sitamarhi Lok Sabha Election 2024 के मैदान में उतारा जाएगा!

हमने आपको भाजपा की तरफ से चुनाव लड़ने वाले विश्व उम्मीदवार ऋतु जसवाल के बारे में भी चर्चा किया है वह भी इस बार सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र से एनडीए की तरफ से उम्मीदवार घोषित हो सकती है!

सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र के चुनाव इतिहास तथा वर्तमान एवं मौजूदा संसद के बारे में जानकारी प्राप्त करके आपको अगर अच्छा लगा है! तो इस राजनीतिक लेख को अपने सामाजिक कार्यकर्ताओं तक पूरे सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र के अंदर शेयर करके पहुंचा दीजिए!

हमने आपको Sitamarhi Lok Sabha Election 2024 के अंतर्गत आने वाले सभी विधानसभा के मौजूदा विधायक एवं उनके राजनीतिक पार्टियों के बारे में भी बताया है! अगर कोई जानकारी मेरे से गलत हो गया होगा तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं, जल्द सुधार करेंगे!

सीतामढ़ी जिला कब बना था?

सीतामढ़ी को 11 दिसंबर 1972 को मुजफ्फरपुर जिला से काटकर नया जिला बनाया गया था, अभी वर्तमान में सीतामढ़ी जिला के अंतर्गत 26 थाना मौजूद है!

सीतामढ़ी लोक सभा क्षेत्र संख्या कितना है?

सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र संख्या 5 है जिसके अंतर्गत 6 विधानसभा क्षेत्र के लोग अपना वोट देकर सीतामढ़ी के सांसद का चुनाव करते हैं, जबकि शिवहर का लोकसभा क्षेत्र संख्या 4 है!

सीतामढ़ी जिला में विधानसभा क्षेत्र कितना है?

सीतामढ़ी जिला के अंदर आठ विधानसभा क्षेत्र आते हैं जिसमें से सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 6 विधानसभा क्षेत्र के जनता अपने सांसद का चुनाव करते हैं जबकि दो विधानसभा क्षेत्र शिवहर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है!

2024 में बीजेपी को कितनी सीटें मिलेंगी?

18वीं लोकसभा चुनाव 2024 में होने जा रहा है इसमें भारतीय जनता पार्टी को 370 से अधिक तथा एनडीए गठबंधन के सभी सहयोगियों को मिलाकर 400 से अधिक सीटों पर चुनाव जीतने का अनुमान लगाया जा रहा है!

लोकसभा सीटों की संख्या कितनी है?

हमारे भारत देश के लोकसभा में टोटल 543 लोकसभा सदस्यों के बैठने की जगह है और हर बार भारत के जनरल इलेक्शन में 543 सांसद जनता के द्वारा वोटिंग के माध्यम से चुनकर आते हैं!

सीतामढ़ी में कितने निर्वाचन क्षेत्र हैं?

सीतामढ़ी जिले के अंदर दो लोकसभा क्षेत्र तथा 8 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिसमें से दो विधानसभा क्षेत्र शिवहर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं तथा 6 विधानसभा क्षेत्र सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं!

Leave a Comment