Sheohar Lok Sabha Election 2024 जाने शिवहर सांसद के विराम के बाद Best उम्मीदवार कौन?

आज के इस राजनीतिक लेख में हम आपको Sheohar Lok Sabha Election 2024 मैं कौन-कौन उम्मीदवार अपना भाग्य आजमाएंगे तथा टिकट के बारे में बात करेंगे! शिवहर लोकसभा क्षेत्र वैसे तो राजपूतों का गढ़ रहा है, लेकिन इस बार वेश्य और राजपूत समाज के नेता के बीच कांटों की टक्कर होने वाली है!

वर्तमान में शिवहर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद रामा देवी है जो भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव जीत कर 2019 में आई थी! लेकिन भारतीय जनता पार्टी हर चुनाव में अपना एक अलग नया प्रयोग करने के लिए नए चेहरे एवं युवा नेताओं को चुनाव लड़ने का मौका देती है!

Sheohar Lok Sabha Election 2024 Date

छठवें चरण में Sheohar Lok Sabha Election 2024 के लिए 12 मई को चुनाव कराया जाएगा, भारतीय आम चुनाव का या 18वीं लोकसभा चुनाव होगा! आगे हम लोग शिवहर से लोकसभा चुनाव लड़ने वाले सभी उम्मीदवारों के बारे में एक-एक कर बात बात करने वाले हैं, जो राजनीतिक दृष्टिकोण से काफी इंटरेस्टिंग होने वाला है!

Sheohar Lok Sabha Election 2024 Date
Sheohar Lok Sabha Election 2024 Date

अब देखना होगा इंडिया गठबंधन के सामने एनडीए गठबंधन के कौन से मजबूत उम्मीदवार होंगे, मना जा रहा है कि यहां से राजपूत समाज के आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद को जनता दल यूनाइटेड की टिकट पर चुनाव लड़ाया जा सकता है!

इसे जरूर पढ़ें
मधेपुरा लोकसभा से इनका टिकट कटेगा
वैशाली से यह भी होंगे उम्मीदवार
पॉकेट में टिकट भागलपुर का
पूर्णिया से टिकट कटेगा
वाल्मीकि नगर सीट

ऐसे मौके पर तेजस्वी यादव के तरफ से Sheohar Lok Sabha Election 2024 के लिए कौन उम्मीदवार होंगे, क्योंकि लवली आनंद का बेटा भी राष्ट्रीय जनता दल से विधायक है! तेजस्वी यादव तथा चेतन आनंद में विवाद होने के कारण शिवहर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव काफी रोमांचक वाली स्थिति में आ गई है!

Sheohar Lok Sabha Candidates Of INDIA

इंडिया गठबंधन की तरफ से राष्ट्रीय जनता दल के टिकट पर रघुनाथ झा Sheohar Lok Sabha Election 2024 के लिए उम्मीदवार हो सकते हैं! शिवहर लोकसभा क्षेत्र में रघुनाथ झा का नाम काफी तेजी से चर्चा का विषय बना हुआ है, और क्षेत्र में भी उनकी लगाव जनता के बीच अच्छी खासी है!

रघुनाथ झा ब्राह्मण समाज से आते हैं, बिहार में तेजस्वी यादव के जन्म विश्वास यात्रा से एक अलग ही भूचाल मचा हुआ है! ऐसे में अगर सामने वाला गठबंधन Lok Sabha Election 2024 के लिए कोई फॉरवर्ड जाति के उम्मीदवार को लाते हैं तो ऐसे में रजत की तरफ से रघुनाथ जब फिट बैठते हैं!

JDU Candidate In Sheohar Lok Sabha

इंडिया गठबंधन के जनता दल यूनाइटेड की तरफ से Sheohar Lok Sabha Election 2024 के लिए राजपूत समाज से आने वाली लवली आनंद का चुनाव लड़ना लगभग तय है! पिछले दिनों नीतीश कुमार की सरकार बचाने में आनंद मोहन के रोल के बारे में आप सब लोगों को अच्छी तरह से मालूम है!

राजनीति में हर चीज की कीमत होती है, अगर आनंद मोहन ने नीतीश कुमार की सरकार बचाने में अपने बेटे को विपक्षी पार्टी में रहते हुए सरकार के पक्ष में लाकर बैठा दिया! इतनी बड़ी बात के लिए बहुत बड़ा इनाम के रूप में लवली आनंद को शिवहर लोकसभा क्षेत्र से जदयू तथा पार्टी गठबंधन की तरफ से टिकट मिलना उसी दिन तय हो गया था!

Assembly In Sheohar Lok Sabha

शिवहर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत पांच विधानसभा सीट आते हैं, हम आपको सभी विधानसभा क्षेत्र के विधायक तथा उनके राजनीतिक पार्टियों के बारे में नीचे टेबल के माध्यम से बताते हैं! ताकि आप उम्मीद लगा सके Sheohar Lok Sabha Election 2024 इंडिया गठबंधन या फिर एनडीए गठबंधन दोनों में से किस पार्टी के उम्मीदवार चुनाव जीत सकते हैं!

  • 18 मधुबन राणा रणधीर भाजपा पूर्वी चंपारण
  • 20 चिरैया लाल बाबू प्रसाद गुप्ता भाजपा
  • 21 ढाका पवन जयसवाल भाजपा
  • 22 शिवहर शिवहर चेतन आनंद सिंह राजद भाजपा
  • 23 रीगा मोती लाल प्रसाद भाजपा सीतामढी
  • 30 बेलसंड संजय गुप्ता राजद

Sheohar Lok Sabha Result 2019

शिवहर लोकसभा क्षेत्र से साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर रामा देवी ने चुनाव जीत कर लोकसभा का सदस्य बनी थी! नरेंद्र मोदी की दूसरी लहर में रामा देवी को 6 लाख से अधिक वोट मिला और उन्होंने राष्ट्रीय जनता दल के सैयद फैसल अली को चुनाव हराकर शिवहर लोकसभा का सांसद बन पाई थी!

उम्मीदवार का नाम प्राप्त वोट की संख्या
Rama Devi (BJP) 6,08,678
Faisal Ali (RJD) 2,68,318
Kedar Nath 18,426
Raj Kumar 13,704
Shah Alam 13,269
Mukesh Jha (BSP) 12,470

Check Sheohar Lok Sabha History

शिवहर लोकसभा क्षेत्र से पहली बार के संसद के रूप में ठाकुर गिरजानंदन सिंह को प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला था! शिवहर जिले के अंदर राजपूत , ब्राह्मण एवं कुशवाहा समुदाय के वोटरों की आबादी अधिक संख्या में है जिस वजह से गठबंधन का समीकरण मजबूत मिलता हुआ जिस तरफ दिखता है जनता उस पक्ष में अपना वोट करते हैं!

  1. 1977 ठाकुर गिरजानंदन सिंह जनता पार्टी
  2. 1980 राम दुलारी सिन्हा कांग्रेस
  3. 1984 राम दुलारी सिन्हा कांग्रेस
  4. 1989 हरि किशोर सिंह इंडियन पीपुल्स फ्रंट
  5. 1991 हरि किशोर सिंह (जनता दल)
  6. 1996 आनंद मोहन सिंह (जनता दल)
  7. 1998 आनंद मोहन सिंह राजद
  8. 1999 मोहम्मद अनवारुल हक राजद
  9. 2004 सीताराम सिंह राजद
  10. 2009 रमा देवी भाजपा
  11. 2014 रमा देवी भाजपा
  12. 2019 रमा देवी भाजपा

Conclusion

शिवहर लोकसभा क्षेत्र के इस राजनीतिक लेख में आपको हमने मौजूदा सांसद रामा देवी के विराम के बाद यह सीट जनता दल यूनाइटेड को दे दिया जाएगा! और जनता दल यूनाइटेड की तरफ से लवली आनंद का चुनाव लड़ना पहले ही तय हो चुका है, हालांकि सी बाहर लोकसभा क्षेत्र से राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के संस्थापक उपेंद्र कुशवाहा भी चुनाव की तैयारी कर रहे थे!

राष्ट्रीय जनता दल की तरफ से इंडिया गठबंधन के Sheohar Lok Sabha Election 2024 के उम्मीदवार के बारे में भी हमने आपको बताया, रघुनाथ झा के नाम की काफी चर्चा है जो ब्राह्मण समाज से आते हैं!

शिवहर लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी की विधायक सुजीत सिंह की पत्नी अपर्णा सिंह भी भारतीय जनता पार्टी की तरफ से चुनाव लड़ सकते हैं अगर किसी कारण बस लवली आनंद का टिकट कट जाता है तो!

हमने आपको शिवहर लोकसभा क्षेत्र के इतिहास तथा 2019 के लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के बारे में भी आपको विस्तार पूर्वक बताया, साथ में हमने शिवहर लोकसभा क्षेत्र के अंदर आने वाले सभी विधानसभा के विधायकों के नाम एवं पार्टी के साथ बताने का काम किया! अगर आपको Sheohar Lok Sabha Election 2024 का राजनीतिक लेख पसंद आया है तो इसे शेयर जरूर करें!

शिवहर जिला का स्थापना कब हुआ था?

शिवहर जिला का स्थापना 6 अक्टूबर 1994 को तत्कालीन केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा की मेहनत एवं लगातार प्रयास से शिवहर को अनुमंडल से बदलकर जिले का दर्जा प्राप्त हुआ था!

हमारे लोकसभा क्षेत्र कितने हैं?

हमारे देश में सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को मिलाकर टोटल 543 लोकसभा क्षेत्र हैं, बिहार में 40 लोकसभा सीट तथा उत्तर प्रदेश राज्य में सबसे अधिक 80 लोकसभा सीट है!

सबसे बड़ा लोकसभा क्षेत्र कौन सा है?

संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के आधार पर 2008 में मलकाजगिरी लोकसभा क्षेत्र का गठन किया गया, 2019 की लोकसभा चुनाव में मलकाजगिरी की जनसंख्या 30 लाख से अधिक थी! इतनी बड़ी जनसंख्या वाले लोकसभा क्षेत्र होने के कारण मलकाजगिरी को सबसे बड़ा लोकसभा क्षेत्र माना जाता है!

एक जिले में कितने सांसद हो सकते हैं?

किसी एक जिले में एक या दो सांसद हो सकते हैं, सांसदों की संख्या उसे लोकसभा क्षेत्र की जनसंख्या पर निर्भर करती है! जिस प्रकार से पटना जिला के अंदर दो लोकसभा क्षेत्र है और सहरसा एवं मधेपुरा जिला को मिलाकर एक लोकसभा क्षेत्र बनाया गया है!

एक सांसद के नीचे कितने विधायक होते हैं?

एक सांसद के नीचे पांच या 6 विधायक हो सकते हैं या उससे भी अधिक हो सकते हैं! लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्र की जनसंख्या के आधार पर इस बात को तय किया जाता है!

Leave a Comment