Purnia Lok Sabha Election 2024 Date जानिए पूर्णिया लोकसभा के Best बाजीगर कौन होगा?

आज हम पूर्णिया लोकसभा संसदीय क्षेत्र के बारे में, Purnia Lok Sabha Election 2024 Date के बारे में तथा लोकसभा में अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों की ओर से चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के बारे में चर्चा करेंगे! अपने क्षेत्र के उम्मीदवारों , लोकसभा चुनाव की तारीख़ तथा पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र का इतिहास के बारे में जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े!

पूर्णिया लोकसभा चुनाव लड़ने वाले अलग-अलग राजनीतिक दलों के प्रत्याशी तथा निर्दलीय उम्मीदवारों के बारे में हम लोग आगे चर्चा करने वाले हैं! इसके साथ ही पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र के 2019 वाले सांसद चुनाव के बारे में तथा पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र के इतिहास के बारे में हम लोग जानेंगे! इसलिए आज के Purnia Lok Sabha Election 2024 Date वाले लेख को अंत तक पढ़िए!

Purnia Lok Sabha Election 2024 Date

हम सभी लोग जानते हैं पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र को सीमांचल का राजधानी कहा जाता है! इस साल 2024 में 18वीं लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण में चुनाव संपन्न कराया जाएगा, Purnia Lok Sabha Election 2024 Date 18 अप्रैल 2024 का तारीख तय किया गया है!

Purnia Lok Sabha Election 2024 Date
Purnia Lok Sabha Election 2024 Date

18वीं लोकसभा चुनाव के लिए सात चरण में चुनाव कराया जाएगा जिसके लिए 11 अप्रैल से लेकर 19 मई 2024 तक का सिर्फ और सिर्फ वोटिंग के लिए तारीख निर्धारित किया गया है! Purnia Lok Sabha Election 2024 Date 18 अप्रैल 2024 को दूसरे चरण में किया जाएगा, इंडिया गठबंधन तथा भारतीय जनता पार्टी के सहयोगी दलों के अलग-अलग उम्मीदवार के बारे में चलिए जानते हैं!

Possible Candidates Of INDIA Alliance From Purnia

पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र से इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों बात किया जाए तो यहां से राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव खुद चुनाव लड़ेंगे और वह अपने आप को इंडिया गठबंधन का सहयोगी दल मानते हुए अपनी ही पार्टी के चुनाव चिन्ह पर पूर्णिया से संसद का चुनाव लड़ना चाहते हैं!

Possible Candidates Of INDIA Alliance From Purnia
Possible Candidates Of INDIA Alliance From Purnia

राजेश रंजन और पप्पू यादव की पत्नी रंजीत रंजन भी कांग्रेस से राज्यसभा सांसद हैं और पूर्व में भी हुआ सुपौल से सांसद रह चुकी है! कांग्रेस के टिकट पर तो ऐसे में कांग्रेस पार्टी का साथ एवं सहयोग पप्पू यादव के साथ हमेशा जुड़ा हुआ रहा है और आगे भी रहेगा! अब देखना होगा इंडिया गठबंधन के अन्य सहयोगी दल जैसे कि राष्ट्रीय जनता दल पप्पू यादव को सपोर्ट करते हैं!

मधेपुरा लोकसभा का चुनावी उम्मीदवार

कहा तो यह भी जा रहा है कि जनता दल यूनाइटेड की बीमा भारती जो की रुपौली से वर्तमान में विधायक है, Purnia Lok Sabha Election 2024 Date का इंतजार कर रही है! वह नीतीश कुमार से काफी नाराज चल रही है और विधायक से इस्तीफा देकर राष्ट्रीय जनता दल के टिकट पर लोकसभा का चुनाव पूर्णिया से लड़ सकती है!

Possible Candidates Of BJP (NDA) From Purnia

पूर्णिया में पिछले कई लोकसभा चुनाव से पप्पू ही सांसद बनते हैं, अब कौन सा पप्पू यह आपको दिमाग लगाना है! पूर्णिया की राजनीतिक गलियों में चर्चा है कि जब पप्पू यादव आएंगे चुनाव लड़ने के लिए तो पप्पू सिंह भी चुनाव लड़ने के लिए मैदान में तैयार रहेंगे और पिछले कई चुनाव से लगातार दोनों आमने-सामने सीट पर होते आ रहे हैं!

Possible Candidates Of BJP (NDA) From Purnia
Possible Candidates Of BJP (NDA) From Purnia

एक तरफ जहां पप्पू यादव अपने आप को पूर्णिया का बेटा बोलता है, वहीं पर पप्पू सिंह अपने आप को पूर्णिया का भाई मानता है! लेकिन ऐसे में सवाल उठता है कि भारतीय जनता पार्टी के सहयोगी दल जो बिहार में जनता दल यूनाइटेड के रूप में मौजूदा सांसद संतोष कुशवाहा पूर्णिया से दो बार से लगातार जीतते आ रहे हैं, उसका टिकट कटेगा या फिर उन्हें हैट्रिक लगाने का मौका मिलेगा!

Assembly In Purnia Lok Sabha Constituency

पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र में 6 विधानसभा आते हैं जिसमें कस्बा विधानसभा क्षेत्र संख्या 58, बनमनखी विधानसभा क्षेत्र संख्या 59, रुपौली विधानसभा क्षेत्र संख्या 60, धमदाहा विधानसभा क्षेत्र संख्या 61, पूर्णिया शहर विधानसभा क्षेत्र संख्या 62 और कोटा विधानसभा क्षेत्र संख्या 69 यह सभी 6 विधानसभा क्षेत्र के जनता लोग पूर्णिया से अपना संसद का चुनाव करते हैं!

  • 58-कसबा – कांग्रेस के विधायक Md. Afaque Alam हैं!
  • 59-बनमनखी – भाजपा के विधायक Krishna Kumar Rishi है!
  • 60-रूपौली – जनता दल यूनाइटेड से बीमा भारती हैं!
  • 61-धमदाहा – जनता दल यूनाइटेड से Leshi Singh है!
  • 62-पूर्णिया – भाजपा के Vijay Kumar Khemka विधायक है!
  • 69-कोढ़ा – आरक्षित सीट भाजपा विधायक Kavita Devi है!

Purnia Lok Sabha Result 2019

अगर पूर्णिया लोकसभा इलेक्शन 2019 के चुनाव रिजल्ट का बात किया जाए तो यहां से संतोष कुशवाहा जो की जनता दल यूनाइटेड के टिकट पर लगातार दो बार से पूर्णिया के सांसद के रूप में चुने जाते रहे हैं! और दोनों बार उन्होंने उदय सिंह जो कि कांग्रेस और भाजपा के टिकट पर 2019 तथा 2014 का चुनाव लड़ा था, उनको हराकर JDU चुनाव जीते हैं!

नाम (पार्टी) प्राप्त वोट
संतोष कुमार कुशवाहा (JDU) 6,32,924
उदय सिंह (कांग्रेस) 3,69,463
सुभाष कुमार ठाकुर 31,795
सगीर अहमद 21,374

साल 2014 वाले लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के बावजूद जनता दल यूनाइटेड के संतोष कुशवाहा ने अकेले अपने दम पर पूर्णिया से चुनाव जीतकर दिखाया था, ऐसे में नीतीश कुमार को उनके ऊपर भरोसा भी है तो मिल जाता है जा रहा है कि इस बार भी उन्हें ही एनडीए गठबंधन की ओर से उम्मीदवार बनाया जाएगा!

Independent Candidate From Purnia

पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में सुभाष कुमार ठाकुर और सगीर अहमद भी 18वीं लोकसभा चुनाव के लिए Purnia Lok Sabha Election 2024 Date में अपना नॉमिनेशन कर सकते हैं! क्योंकि पूर्णिया लोकसभा सीट से पप्पू यादव के बारे में कहा जाता है कि वह निर्दलीय चुनाव जीतने का रिकॉर्ड बना चुके हैं!

वाल्मीकि नगर में चिराग का मनमाना

इसलिए एक डॉक्टर साहब के नाम की भी चर्चा है जो पूर्णिया से लोकसभा का चुनाव इस बार लड़ने जा रहे हैं! लेकिन बीमा भारती का रिश्ता संतोष कुशवाहा से तो ठीक-ठाक है वहीं पर धमदाहा की विधायक लेशी सिंह से खराब रहे हैं! अब देखना होगा बिमा भारती निर्दलीय चुनाव मैदान में आती है या नहीं!

वैशाली लोकसभा सीट से ये होंगे उम्मीदवार

Purnia Loksabha History

पूर्णिया लोकसभा चुनाव से चुने गए सभी सांसदों का नाम एवं राजनीतिक पार्टियों के नाम नीचे दिया गया है! फनी गोपाल सेन गुप्ता के रूप में पूर्णिया को पहले लोकसभा सांसद कांग्रेस पार्टी की तरफ से साल 1952 में मिला था! वहीं पर वर्तमान सांसद श्री संतोष कुशवाहा जो कि नीतीश कुमार के पार्टी जनता दल यूनाइटेड से आते हैं!

  1. 1952: Phani Gopal Sen Gupta, Congress
    1952: Maneklal Madanlal Gandhi, Congress
    1952: Benjamin Hansda, Congress
    1952: Muhammad Islamuddin, Congress
  2. 1957: Phani Gopal Sen Gupta, Congress
  3. 1962: Phani Gopal Sen Gupta, Congress
  4. 1967: Phani Gopal Sen Gupta, Congress
  5. 1971: Mohammad Tahir, Congress
  6. 1977: Lakhan Lal Kapoor, Bharatiya Lok Dal
  7. 1980: Madhuri Singh, Congress
  8. 1984: Madhuri Singh, Congress
  9. 1989: Mohammad Taslimuddin, Janata Dal
  10. 1991: Rajesh Ranjan, Independent
  11. 1996: Rajesh Ranjan, Samajwadi Party
  12. 1998: Jai Krishna Mandal, BJP
  13. 1999: Rajesh Ranjan, independent
  14. 2004: Uday Singh, BJP
  15. 2009: Uday Singh, BJP
  16. 2014: Santosh Kumar Kushwaha, JDU
  17. 2019: Santosh Kumar Kushwaha, JDU

Conclusion

आज हमने आपको पूर्णिया लोकसभा सीट के बारे में मौजूदा सांसद तथा साल 1952 से लेकर अभी तक के पूर्णिया के अलग-अलग मैं भी हमने आपको उनके नाम तथा राजनीतिक पार्टियों के बारे में आपको बताने का काम किया! पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र के अंदर आने वाले अलग-अलग विधानसभा तथा उनके मौजूदा विधायक एवं राजनीतिक पार्टियों के बारे में भी हमने आपको बताया!

पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र से इंडिया गठबंधन तथा एनडीए गठबंधन एवं निर्दलीय प्रत्याशियों के नाम की चर्चा भी हमने आपको करके दिखाया, और माना जाता है कि जब पप्पू यादव लड़ेंगे तो पप्पू सिंह भी लड़ेंगे चुनाव! पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र से संसद का चुनाव लड़ने के लिए रुपौली की वर्तमान विधायक बीमा भारती अपने जनता दल यूनाइटेड पार्टी से त्यागपत्र देकर, राष्ट्रीय जनता दल के टिकट पर संसद का उम्मीदवार हो सकती है!

अगर आपको आज का Purnia Lok Sabha Election 2024 Date वाला राजनीतिक लेख जो की पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र के बारे में शुरुआत से लेकर अभी तक के सभी घटनाक्रमों की चर्चा खुले मन से किया! पसंद आया है तो अपने चुनावी कार्य करता तथा नेताओं तक जरूर शेयर करें! और किसी अन्य लोकसभा क्षेत्र तथा किसी अन्य उम्मीदवारों के बारे में जानने के लिए आप हमें कमेंट कर सकते हैं!

पूर्णिया के वर्तमान सांसद कौन है?

पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र के वर्तमान एवं मौजूदा सांसद श्री संतोष कुमार कुशवाहा है जो जनता दल यूनाइटेड यानी नीतीश कुमार की पार्टी से आते हैं! संतोष कुशवाहा लगातार दो बार से पूर्णिया का संसद का चुनाव जीतते आ रहे हैं!

पूर्णिया में कितना विधायक है?

पूर्णिया जिला में टोटल 7 विधानसभा क्षेत्र है, इन सभी सात विधानसभा क्षेत्र में से तीन पर भारतीय जनता पार्टी के विधायक, दो पर जनता दल यूनाइटेड के विधायक और एक-एक सीट पर राष्ट्रीय जनता दल तथा कांग्रेस के विधायकों का प्रतिनिधित्व है!

टोटल लोक सभा सीट कितनी है?

पूरे देश के अंदर टोटल 543 लोकसभा की सीट है, बिहार से 40 लोकसभा की सीट तथा सबसे अधिक उत्तर प्रदेश से 80 लोकसभा के लिए संसद का सीट निर्धारित किया गया है!

पूर्णिया जिले में कुल कितने प्रखंड है?

पूर्णिया में कुल 14 प्रखंड है, जिनके नाम इस प्रकार है - पूर्णिया पूर्वी, जलालगढ़, कस्बा, कृत्यानंद नगर, श्रीनगर, धमदाहा, रूपौली, भवानीपुर, बड़हरा, बाईसा, बइसी, आमौर, डगरुआ और बनमनखी है तथा 7 विधानसभा है!

पूर्णिया बिहार की जनसंख्या कितनी है?

बिहार के पूर्णिया जिले की जनसंख्या साल 2001 में सभी महिला एवं पुरुष मिलकर 25 लाख के करीब था! 2011 की जनसंख्या के अनुसार पूर्णिया जिला में सभी महिला एवं पुरुष को मिलाकर 32 लाख से अधिक बताया गया था! अभी वर्तमान में साल 2024 में पूर्णिया की जनसंख्या 50 लाख से अधिक हो सकती है!

Leave a Comment