Best MP Candidates From Vaishali 2024 वैशाली से ये होंगे सांसद उम्मीदवार लेकिन पेंच है?

आज हम लोग चर्चा करने वाले हैं वैशाली लोकसभा सीट के बारे में कौन होगा MP Candidates From Vaishali 2024 के सभी उम्मीदवारों के बारे में जानेंगे! वैशाली लोकसभा सीट भारत के सभी 543 लोकसभा सीटों में से एक सीट है, आज के इस लेख में हम आपको वैशाली के वर्तमान सांसद तथा वैशाली लोकसभा सीट के इतिहास के बारे में बताएंगे!

हम आपको यह भी बताएंगे कि देश के सभी प्रमुख राजनीतिक पार्टियों के गठबंधन के संभावित उम्मीदवारों के बारे में यानी की MP Candidates From Vaishali 2024 के लिए कौन-कौन उम्मीदवार किस पार्टी से अपनी तैयारी कर रहे हैं!

वर्तमान सांसद किस पार्टी से चुनाव लड़ेंगे उनका सिंबल क्या रहेगा, उनकी सीटों के बारे में हम आज विस्तार पूर्वक आपको बताएंगे क्या वर्तमान सांसद किसी दूसरे पार्टी में तो शामिल नहीं हो रही है! क्या वैशाली सांसद फिर से अपना घर वापसी कर पाएंगे बहुत सारे सवाल राजनीतिक गली में चल रही है हम सभी सवालों को आपके सामने लाने का कोशिश करेंगे!

MP Candidates From Vaishali 2024 Chunav

आप सबको तो पता ही है 2019 के लोकसभा चुनाव में लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के टिकट पर बीना देवी ने चुनाव लड़ी थी और जीत भी हासिल की थी! लेकिन उसे समय उन्हें रामविलास पासवान के द्वारा टिकट और सपोर्ट दिया गया था और 2014 से लेकर 2019 तक मोदी लहर में गठबंधन के सभी पार्टियों में जीत ही जीत दिखाई दे रही थी!

रामविलास पासवान के स्वर्गवास होने के बाद रामविलास के गुट में चाचा भतीजा की लड़ाई शुरु हो गई और लोक जनशक्ति पार्टी पर अपना अधिकार जमाने के लिए चाचा अलग हाथापाई कर रहे थे भतीजा अलग माहौल बना रहे थे!

प्रणाम पूर्णिया जानिए कौन पप्पू

कुछ समय पहले चर्चा यह भी थी कि वर्तमान सांसद बीना देवी जो राजपूत समुदाय से आती है वह पशुपति पारस के टीम में शामिल हो चुकी है, लेकिन अब वह फिर से चिराग पासवान के संपर्क में आना चाहती है!

MP Candidates From Vaishali 2024 (1)
MP Candidates From Vaishali 2024 (1)

वैशाली लोकसभा सीट पर चुनाव 6th फेज में 12 मई 2024 को अपना नया सांसद चुनने के लिए जनता वोट करेंगे! लेकिन वर्तमान सांसद वीणा देवी के खिलाफ एंटी इनकमबंसी तो है जो उन्हें चुनाव में थोड़ा परेशान तो करेंगे!

हाल ही में नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड बीजेपी के साथ आ गई है अब देखना है सीटों का बटवारा कैसे करते हैं कौन-कौन सीटों पर अपना दावा पेश करती है! विनीता विजय , मुन्ना शुक्ला के नामों की भी चर्चा है!

Possible Candidates Of INDIA Alliance From Vaishali

अगर इंडिया गठबंधन की बात किया जाए तो वहां से राष्ट्रीय जनता दल के तरफ से करुणा सागर IPS उम्मीदवार हो सकते हैं क्योंकि वहां पर वोटो का समीकरण भी फारवर्ड जाति के लोगों के पक्ष में ज्यादा जाता है! वहीं पर यह भी देखना होगा कि अगर इस सीट पर राष्ट्रीय जनता दल अपना कैंडिडेट नहीं उतरते हैं तो कांग्रेस या माले के प्रत्याशी यहां से चुनाव लड़ सकते हैं!

Possible Candidates Of INDIA Alliance From Vaishali
Possible MP Candidates From Vaishali 2024 Of INDIA Alliance

लेकिन उनका जितना थोड़ा सा मुश्किल हो जाएगा! अभी तक इंडिया एलाइंस बिहार में अपने कितने सीटों पर संसद उतरेंगे इसके लिए सभी पार्टियों सीटों का फार्मूला भी तय नहीं कर पाए हैं! वैशाली लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार के लिए अभी थोड़ा सा और इंतजार करना पड़ सकता है!

Possible Candidates Of BJP (NDA) From Vaishali

अगर भारतीय जनता पार्टी तथा उनके सहयोगी दलों के बारे में बात किया जाए तो चिराग पासवान और पशुपति पारस भी लड़ते झगड़ते भारतीय जनता पार्टी में ही अभी तक मौजूद है! रामविलास पासवान का गुण उन सभी में आ चुका है हवा का रुख यानी चुनाव का रुख और मोर परखना चाचा और भतीजा दोनों जान चुके हैं!

Possible Candidates Of BJP (NDA) From Vaishali
Possible Candidates Of BJP (NDA) From Vaishali

अगर वैशाली लोकसभा सीट लोजपा के खाते में जाती है तो बहुत ज्यादा संभावना है कि यहां से वीणा देवी ही ही लोक जनशक्ति पार्टी का उम्मीदवार होगी! अगर टिकट काटता है तो वह शांत होकर बैठने वाली नहीं है और ना ही उसके पति दिनेश सिंह बैठेंगे बल्कि वह तुरंत राष्ट्रीय जनता दल के साथ शामिल होकर अपना टिकट तय कर लेंगे!

Vaishali Loksabha History

वैशाली लोकसभा क्षेत्र के इतिहास की बात किया जाए तो साल 1952 में दिग्विजय नारायण सिंह को पहली बार जनता के द्वारा चुनाव जीत कर संसद भेजा गया था! और दिग्विजय नारायण सिंह लगातार 1952 से लेकर 1977 तक चुनाव जीते रहे कभी कांग्रेस में तो कभी भारतीय लोक दल के टिकट पर लेकिन पिछले दो चुनाव से लोजपा के खातों में वैशाली लोकसभा सीट जा रहा है!

  1. 1952: Digvijay Narayan Singh, Congress
  2. 1957: Digvijay Narayan Singh, Congress
  3. 1962: Digvijay Narayan Singh, Congress
  4. 1967: Digvijay Narayan Singh, Congress
  5. 1971: Digvijay Narayan Singh, Congress
  6. 1977: Digvijay Narayan Singh, Bharatiya Lok Dal
  7. 1980: Kishori Sinha, Janata Party
  8. 1984: Kishori Sinha, Indian National Congress (Indira)
  9. 1989: Usha Sinha, Janata Dal
  10. 1991: Shiv Sharan Singh, Janata Dal
  11. 1994: Lovely Anand, Samata Party (by-election)
  12. 1996: Raghuvansh Prasad Singh, Janata Dal
  13. 1998: Raghuvansh Prasad Singh, RJD
  14. 1999: Raghuvansh Prasad Singh, RJD
  15. 2004: Raghuvansh Prasad Singh, RJD
  16. 2009: Raghuvansh Prasad Singh, RJD
  17. 2014: Ram Kishore Singh, LJP
  18. 2019: Veena Devi, Lok Jan Shakti Party

नरेंद्र मोदी की पहली लहर यानी 2014 में लोक जनशक्ति पार्टी के उम्मीदवार राम किशोर सिंह वैशाली से सांसद चुने गए थे लेकिन साल 2019 के लोकसभा चुनाव में रामकिशोर सिंह का टिकट काटकर बीना देवी को टिकट दिया गया और वह मोदी के दूसरे लहर में जीतकर वैशाली लोकसभा क्षेत्र का सांसद बन गई!

Assembly In Vaishali Lok Sabha Constituency

वैशाली लोकसभा क्षेत्र में टोटल 6 विधानसभा आते हैं, जिसमें मीनापुर विधानसभा क्षेत्र संख्या 90, काँटी विधानसभा क्षेत्र संख्या 95, बरूराज विधानसभा क्षेत्र संख्या 96, पारू विधानसभा क्षेत्र संख्या 97, साहेबगंज विधानसभा क्षेत्र संख्या 98 और वैशाली विधानसभा क्षेत्र संख्या 125 यह सभी चौक के चार विधानसभा क्षेत्र वैशाली संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं!

इसे भी पढ़िए
मधेपुरा से कौन लड़ेगा किस पार्टी से चुनाव

अब हम आपको बताते हैं वैशाली लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले विधानसभा में किस पार्टी के विधायक वर्तमान में प्रतिनिधित्व कर रहे हैं! इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं वह आगामी लोकसभा 2024 के चुनाव में किस प्रकार अपना असर, अपने पार्टी के पक्ष में तथा अपने उम्मीदवारों के साथ कितना खरा उतर सकते हैं!

  • 90-मीनापुर – मीनापुर विधानसभा क्षेत्र से वर्तमान में विधायक राजीव कुमार उर्फ मुन्ना यादव जो राजद से आते हैं!
  • 95-काँटी – मोहम्मद इसराइल मंसूरी वर्तमान में काँटी विधानसभा क्षेत्र के मौजूदा RJD विधायक हैं!
  • 96-बरूराज – BJP के विधायक अरुण कुमार सिंह बरूराज विधानसभा का प्रतिनिधित्व वर्तमान में कर रहे हैं!
  • 97-पारू – अशोक कुमार सिंह मौजूदा विधायक हैं जो बीजेपी से आते हैं!
  • 98-साहेबगंज – राजू कुमार सिंह साहिबगंज विधानसभा क्षेत्र के विधायक हैं जो भाजपा के टिकट पर चुनाव जीते है!
  • 125-वैशाली – वैशाली लोकसभा क्षेत्र के वैशाली विधानसभा के वर्तमान मौजूदा विधायक सिद्धार्थ पटेल हैं जो जनता दल यूनाइटेड के टिकट पर चुनाव जीतकर विधायक बने हैं!

Vaishali Lok Sabha Result 2019

वैशाली लोकसभा चुनाव क्षेत्र से 2019 में लोक जनशक्ति पार्टी से चुनाव में जीत दर्ज करने वाले वर्तमान सांसद वीणा देवी है! यह पूर्व में गाय घाट विधान सभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं, रामविलास पासवान के खास आदमी है! आइये वीणा देवी के वोटों के बारे में जानते है!

नाम (पार्टी) प्राप्त वोट
वीणा देवी (LJP) 5,68,215
रघुवंश प्रसाद सिंह (RJD) 3,33,631
आभा रानी (Independent) 27,497
मोहम्मद मुन्ना (Independent) 21,857

पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में लोजपा के राम किशोर सिंह का टिकट काट कर वीणा देवी को सांसद का उम्मीदवार बनाया और 5 बार के सांसद रहे रघुवंश प्रसाद सिंह को हरा कर वीणा देवी वैशाली लोक सभा से जीत अपने नाम दर्ज कर ली! लेकिन इस बार यह सीट किसके खाते में जाती है यह देखना होगा!

Conclusion

आज हमने आपको वैशाली लोकसभा क्षेत्र के बारे में वर्तमान तथा ऐतिहासिक चुनावी मुद्दों पर चर्चा करके आपको बताने का प्रयास किया! वर्तमान सांसद के खिलाफ एंटी इनकंबेंसी का माहौल है, जो की वैशाली लोकसभा क्षेत्र के सभी विधानसभाओं के विधायकों में भी इस बात का गुस्सा है कि जिनके एक भी विधायक नहीं है उस पार्टी का सांसद कैसे हो सकता है!

हमने आपको इंडिया गठबंधन के भी संभावित उम्मीदवारों के बारे में चर्चा करके बताया उनके कामकाज के बारे में! तथा मौजूदा संसद के बारे में तो सभी लोगों ने देख ही चुके हैं वह कभी चाचा के साथ जाते हैं तो कभी भतीजा के साथ जाते हैं!

कभी लोजपा में जाते हैं हो सकता है वह लोजपा से भी फुटकर राष्ट्रीय जनता दल में चल जाए! इस बार के लोकसभा चुनाव में टिकट के लिए बिहार की राजनीति में बहुत बड़ा खेल होने वाला है!

एनडीए गठबंधन यानी भारतीय जनता पार्टी और जनता दल यूनाइटेड के तरफ से कौन उम्मीदवार होंगे इसके बारे में भी हमने आपको बताया अगर यह सीट लोजपा के पास रह जाती है तो संभावना है बिना देवी फिर से दोबारा यहां से चुनाव लड़ सकती है!

अगर आपको आज का मेरा MP Candidates From Vaishali 2024 वाला लिखा हुआ वैशाली लोकसभा क्षेत्र के बारे में चुनावी मुद्दा वाले लेख पसंद आया है! तो अपने राजनीतिक पार्टियों तथा कार्य करताओ तक इसे फैला दें! ताकि और भी लोगों को वैशाली लोकसभा क्षेत्र के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुनाव में भाग लेने के लिए तत्परता दिखाई दे!

आप कमेंट करके हमसे अपने राजनीतिक तथा चुनावी मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं और आप किस नेता के बारे में जानना चाहते हैं! अपने सवाल को हमारे कमेंट बॉक्स में जरूर रखें हम आपको आपके सवालों का सही जवाब देने का पूरा-पूरा कोशिश करेंगे!

वैशाली जिले के सांसद कौन है?

वैशाली जिले का वर्तमान सांसद श्रीमती बीना देवी है जिसका जन्म 22 अप्रैल 1967 को हुआ था! वैशाली लोकसभा क्षेत्र का सांसद उन्होंने लोक जनशक्ति पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़कर बनी है! इससे पहले वीणा देवी पटना के गायघाट विधानसभा क्षेत्र से बिहार विधानसभा का सदस्य रह चुकी है!

वैशाली जिले में कितने ब्लॉक हैं?

वैशाली जिले में कुल 16 प्रखंड हैं जिनके नाम - महनार, बिदुपुर, वैशाली, गोरौल, राघोपुर, हाजीपुर, लालगंज, महुआ, जंदाहा, पातेपुर, सहदेई बुजुर्ग, भगवानपुर, चेहरकला, राजापाकर, पतेधी बेलसर तथा देसराई हैं।

वैशाली जिले में कितने विधानसभा क्षेत्र हैं?

वैशाली जिले के अंतर्गत कुल मिलाकर आठ विधानसभा क्षेत्र आते हैं लेकिन वैशाली लोकसभा क्षेत्र के अंदर मात्र 6 विधानसभा क्षेत्र आते हैं!

क्या 2024 में बीजेपी को 400 सीटें मिलेंगी?

इस वर्ष 2024 में लोकसभा की 18वीं जनरल इलेक्शन पूरे देश के अंदर अप्रैल तथा में महीने में कराया जाएगा! साल 2014 और 2019 में भारतीय जनता पार्टी को आपद बहुमत मिला जिसे देखते हुए साल 2024 के चुनाव में भी उम्मीद लगाए जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी तथा उसके गठबंधन के उम्मीदवारों की संख्या 400 से अधिक हो जाएगी!

वैशाली जिला कब बना था?

बिहार राज्य के वैशाली को जिला का दर्जा 10 दिसंबर 1972 ई को मिला दिया गया था, अभी वर्तमान में वैशाली के सांसद बीना देवी हैं जो लोक जनशक्ति पार्टी से लोकसभा का चुनाव 2019 में जीत कर आई है!

Leave a Comment